देहरादून प्रमुख समाचार- 17 अगस्‍त 2016

CM Photo 04 dt. 17 August, 2016देहरादून 17 अगस्त, 2016 (सू.ब्यूरो)
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने श्यामपुर में डिग्री काॅलेज खोलने, राजकीय महाविद्यालय भनोली में पदों के सृजन, तलवाडी में अर्थशास्त्र, गरूड़ में गृह विज्ञान, काडा व चन्द्रबदनी में विज्ञान, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारहाट में एम.एस.सी, राजकीय महाविद्यालय रानीखेत व गरूड में गृह विज्ञान व छात्रसंघ भवन, टनकपुर में एम.ए.अंग्रेजी, स्याल्दे में राजनीतिशास्त्र, चन्द्रबदनी में बी.एस.सी, रा.स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर में सहा. लाइब्रेरियक पद की स्वीकृति, छात्रावास तथा छात्राओं के लिए कामन हाल के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने चन्द्रावती तिवारी कन्या महाविद्यालय ऊधमसिंहनगर एवं गुरू गोरखनाथ महाविद्यालय, यमकेश्वर का प्रान्तीकरण किये जाने के भी निर्देश दिए हैं।
सचिवालय में उच्च शिक्षा कृषि, उद्यान, दुग्ध विकास व पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने निर्देश दिए कि जिन डिग्री काॅलेजों के भवन निर्माणाधीन हैं उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने लम्बगांव डिग्री काॅलेज में कम्प्यूटर लैब, खेल मैदान, जहरीखाल में बहुउदे्शीय हाल की स्वीकृति भी प्रदान की।
कृषि एवं उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने जोशीमठ, मुनस्यारी, नौगांव व नैनबाग में कृषि मण्डी की स्थापना के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में कृषि मेलों के आयोजन पर ध्यान देने को कहा। इसके लिए 2-2 लाख की धनराशि भी उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने पर्वतीय क्षेत्रों में परम्परागत कृषि उत्पादों के उत्पादन के लिए अभियान संचालित करने, इन उत्पादों के क्रय के लिए विभिन्न स्थानों पर क्रय केन्द्र स्थापित करने को कहा। गाॅवो का कलस्टर तैयार कर सूअर रोधी दीवार बनाने तथा जल संग्रहण क्षेत्रों के विकास पर भी ध्यान देने तथा कृषि यंत्रों पर छूट दिये जाने की योजना को अमल में लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बंगापानी व मदकोट में जैविक मण्डी स्थापित करने, कालाढुंगी को फलमण्ड़ी के रूप में विकसित करने, मंडुवा व चैलाई के लिए अलग-अलग विपणन बोर्ड गठित करने व मण्डी में चैलाई का प्रोसेसिंग प्लान्ट लगाये जाने के भी निर्देश दिए। स्थानीय खाद्यान्नों के उत्पादन को बढ़ावा देने तथा इन्हंें उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में दो फूड मेलों के आयोजन के भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने बिना बीज की लीची की प्रजाति विकसित करने, भतरोज खान में फल संरक्षण केन्द्र स्थापित करने, फल उत्पादन के कलस्टर तैयार करने, अखरोट मिशन के तहत अधिक से अधिक पेड़ लगाने, खाली घरों में मशरूम उत्पादन के साथ ही इसके लिए रिसोर्स परसन तैयार करने को कहा। इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था हो, उन्होंने मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में कार्य कर रही दिव्या रावत को ब्राड एम्बेसडर की जिम्मेदारी देने को कहा। उन्होंने जलवायु परिर्वतन के कारण फलोत्पादन में आ रही गिरावट को दूर करने के लिए जोन मेपिंग के साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्रो के साथ इसकी कार्य योजना बनाने को कहा। उन्होंने पुष्पोत्पादन को मण्डी से जोडने पर बल दिया। तेज पत्ता, टिमरू, चाय व जड़ी-बूटी के विकास से सम्बंधित योजनाओं को धरातल पर लाने का भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये है।
पशुपालन एवं दुग्ध विकास की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने गौचर में पशु प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने के साथ ही दुग्ध उत्पादन के लिए बद्री गाय योजना के क्रियान्वयन पर बल दिया। इस योजना को पर्वतीय क्षेत्रों के नौ जनपदों में विशेष रूप से संचालित किये जाने को कहा। उन्हांेंने दुग्ध संघो को मजबूती प्रदान करने पर बल देते हुए दुग्ध संघ अल्मोड़ा को 25 लाख तथा नवाडगदेरे में चिली प्लांट लगाने, दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वंय सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने तथा महिला स्वंय सहायता समूहों को प्रति लीटर 6 रूपये बोनस दिये जाने की योजना के लिए 30 लाख की धनराशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि विभिन्न विभागों से सम्बंधित उनके द्वारा जनहित से जुड़ी जो घोषणाएं की गई हंै उन पर शीघ्र अमल किया जाये ताकि जनता को उनका लाभ मिल सके। बैठक में मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, अपर मुख्य सचिव डा0 रणवीर सिंह, सचिव अमित नेगी, डी.एस.गब्र्याल, अपर सचिव डा0 रणजीत सिन्हा, जे.पी.जोशी, आर. सी. शर्मा निदेशक उद्यान बी.एस. नेगी व सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

देहरादून 17 अगस्त, 2016 (सू.ब्यूरो)
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रक्षा बन्धन के पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने भाई-बहन के रिश्ते के इस पावन पर्व को आपसी प्रेम एवं भाईचारे की भावना से मनाने की अपील की है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश मंे कहा कि उत्तराखण्ड में सभी पर्वों को मिल-जुलकर मनाने की आदर्श परम्परा रही है। रक्षा बन्धन का त्यौहार हमंे भारतीय इतिहास के सुनहरे पन्नों की याद दिलाता है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि रक्षा बन्धन का पर्व महिलाओं को सम्मान देने की भी प्रेरणा देता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन के दिन महिलाओं को उत्तराखण्ड परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा राज्य सरकार ने प्रदान की है, ताकि वे अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए सुगमता से जा सके।

देहरादून 17 अगस्त, 2016 (सू.ब्यूरो)

उत्तराखण्ड स्पोर्टस हाउस के रूप पर उभरता हुआ राज्य है। राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए फेस्लिेटटर की भूमिका निभाएगी । खेलों के क्षेत्र में अभी तक राज्य में व्यक्तिगत प्रयासों से बहुत सी युवा प्रतिभाओं ने राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त की है परन्तु राज्य में खेलो को प्रोत्साहन देने हेतु अब सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। हमे खेलों के प्रति जोश व जुनून की जरूरत है। हमारा उत्तराखण्ड एक उभरता हुए खेल राज्य है। राज्य सरकार राज्य में राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर की खेल अवस्थापना सुविधाओं के विकास का प्रयास कर रही है। यदि खेल सुविधाओं के अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए निजी क्षेत्र आगे आता है तो राज्य सरकार निवेश पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान करेगी। राज्य सरकार द्वारा नई खेल नीति के अन्र्तगत राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर सफल खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार के प्रोत्साहन दिये जा रहे है जिसमें भारी प्रोत्साहन राशि, सरकारी सेवाओं में सीधी भर्ती द्वारा नियुक्ति आदि प्रमुख है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बुधवार को परेड ग्राउन्ड में उत्तराचंल राज्य बैण्डमिन्टन ऐसोसिएशन तथा राज्य सरकार के खेल विभाग द्वारा आयोजित 16वी उत्तराखण्ड राज्य बैण्डमिन्टन चैम्पियनशिप के फाइनल मैच तथा पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर उक्त विचार व्यक्त किये। मुख्यमंत्री श्री रावत ने खिलाड़ियों तथा आयोजकों को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य का बैण्डमिन्टन खेल प्रतिभाएॅं देहरादून तथा अल्मोड़ा से बाहर राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचनी चाहिए। राज्य सरकार द्वारा नई खेल नीति के अन्र्तगत ग्रामीण व संस्थागत खेलों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। खेलों में बैण्डमिन्टन के साथ ही सभी खेलों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 2018 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में राज्य सरकार को अपने बैण्डमिन्टन खिलाड़ियों से अधिक से अधिक पदकों की अपेक्षाएॅं है। हम राष्ट्रीय स्तर की खेल अवस्थापना सुविधाओं का विकास कर रहे है भविष्य में यह सुविधाएॅ ही अन्तराष्ट्रीय स्तर के आयोजनों का आधार बनेगी। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि खिलाड़ियों को दिये जाने वाले पुरस्कार तथा प्रोत्साहन सुविधाएॅं राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष संशोधित कीे जायेगी। श्री रावत ने राज्य की समस्त जनता से अपील की है कि सभी लोगो को राज्य में खेल संस्कृति के विकास व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु आगे आना होगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के बैण्डमिन्टन खिलाड़ी लक्ष्य सेन, बोधित जोशी, कुहू गर्ग, उर्वशी रावत एवं हिमांशी रावत को पुरस्कार दिये। मुख्यमंत्री ने बैण्डमिन्टन का सेमीफाइनल मैच देखा तथा खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए उनके साथ मैच भी खेला।
इस अवसर पर सचिव खेल शैलेश बगोली, उत्तराचंल राज्य बैण्डमिन्टन ऐसोसिएशन के सचिव राकेश डोभाल, ऐसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *