वह कोई शहंशाह या दंभी शासक नहीं ; मोदी ने दी सफाई

PHOTO CAPTION; The former Prime Minister of Kenya, Mr. Raila Amolo Odinga calling on the Prime Minister, Shri Narendra Modi, in New Delhi on July 03, 2018. हिमालयायूके  न्‍यूज पोर्टल ब्‍यूरो

क्या बीजेपी के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनेगा? ये एक ऐसा सवाल है जिस पर इस मुद्दे से जुड़ी कोई भी पार्टी गारंटी के साथ बोलने को तैयार नहीं है. कोशिश है, किया जा सकता है पर क्या ऐसा होगा- मामला शायद पर ही अटक जाता है. तीसरा मोर्चा यानी गैर कांग्रेस और गैर बीजेपी दलों की सरकार. इस साल तृलमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शरद पवार के समर्थन के साथ तेजी से बातचीत शुरू की. लेकिन गाड़ी तो बढ़ी नहीं बल्कि ब्रेक एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के बयान से ही लग गया.
एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने तीसरे मोर्चे को अव्यावहरिक बताते हुए एकजुट विपक्ष की बात कही. उनका कहना है कि ‘सबसे पहले मुझे खुद भी महागठबंधन या विकल्पब के लिए बहुत भरोसा नहीं है. मैं निजी तौर पर महसूस करता हूं कि स्थिति वर्ष 1977 के जैसी है. आप देखिए इंदिरा गांधी एक मजबूत इरादों वाली महिला थीं. आपातकाल के बाद वह प्रधानमंत्री थीं. उस समय कोई राजनीतिक दल नहीं था लेकिन कश्मीर से लेकर कन्यावकुमारी तक जनता ने उनके खिलाफ वोट किया और कांग्रेस की हार हुई.’

वही वही दूसरी ओर प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि देश का किसान आत्महत्या कर रहा है, युवा बेरोजगार है और सीमाओं पर सैनिक पत्थरबाजों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है.

वही तीसरा मोर्चा की सुगबुगाह ट से प्रधानमंत्री को गंभीरता से सोचना शुरू कर दिया है- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि वह कोई शहंशाह या दंभी शासक नहीं हैं जो लोगों की गर्मजोशी से अप्रभावित रहें और उन्हें लोगों के साथ संवाद करने से ताकत मिलती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वह सड़कों पर काफी संख्या में लोगों को उनका अभिनंदन और स्वागत करने के लिये खड़े देखते हैं तब वह अपनी कार में बैठे नहीं रह सकते . मोदी ने ‘स्वराज्य’ पत्रिका को दिये इंटरव्यू में कहा, ‘मैं कोई शहंशाह या दंभी शासक नहीं जो लोगों की गर्मजोशी से अप्रभावित रहे. लोगों के बीच रहने से मुझे ताकत मिलती है.’ प्रधानमंत्री रोडशो के दौरान उनकी निजी सुरक्षा के बारे में उनके शुभचिंतकों के मन में उठ रही आशंकाओं से जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा, ‘जब भी मैं यात्रा कर रहा होता हूं, मैं समाज के सभी आयु वर्ग और क्षेत्र के लोगों को सड़कों पर मेरा अभिनंदन और स्वागत करते देखता हूं. तब मैं अपनी कार में बैठा नहीं रह सकता, उनके स्नेह को नजरंदाज नहीं कर सकता. और इसलिये मैं बाहर आ जाता हूं और लोगों से जितना बात कर सकता हूं, करता हूं.’ इसके अलावा स्वराज्य इंडिया को दिये गये इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा, ”आज के गठबंधन का उद्देश्य राष्ट्र हित में नहीं बल्कि अपना अस्तित्व बचाने और पावर पॉलिटिक्स के लिए है. उनके पास मोदी को हटाने के अलावा कोई एजेंडा नहीं है.” ध्यान रहे की कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने 2019 के लोकसभा चुनाव में एकजुट होने के लिए कई बैठकें की है. हालांकि अभी तक कोई अंतिम और ठोस निर्णय पर विपक्षी दल नहीं पहुंची है. उन्होंने कहा, ”देश कांग्रेस के गठबंधन के बारे में जाने. 1988 में कांग्रेस के पचमढ़ी सम्मेलन में सोनिया गांधी ने गठबंधन को ‘कुछ दिनों की बात’ कहा था. तब कांग्रेस चाहती थी कि एक पार्टी की सत्ता हो. पचमढ़ी के घमंड के बाद कांग्रेस गठबंधन के लिए घाट-घाट घूम रही है.” मोदी ने कहा, ”मैं कहता हूं कि कांग्रेस ‘अस्तित्व की लड़ाई’ लड़ रही है. देश ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है. कांग्रेस क्षेत्रीय पार्टी बन गई है.”
हालांकि शरद पवार ने इसे निजी राय बताई लेकिन तीसरे मोर्चे की पूरी कोशिश तभी शुरू हुई थी, जब पवार ने प्रफुल्ल पटेल को ममता बनर्जी से मिलने के लिए भेजा था. उसके बाद ममता बनर्जी ओवरएक्टिव हो गईं और दनादन गैर कांग्रेस-गैर बीजेपी नेताओं से मुलाकात शुरू कर दी. दिल्ली से हैदराबाद तक के चक्कर लगाए. पार्टियों के नेताओं से मिलीं. शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी), संजय राउत (शिवसेना), मीसा भारती (आरजेडी), वाईएस चौधरी (टीडीपी), के कविता (टीआरएस), पिनाकी मिश्रा ( बीजेडी), कनिमोझी (डीएमके) से एक के एक बाद मिलीं. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी के संपर्क में हैं और तो और दिल्ली में उपराज्यपाल के खिलाफ उनके ही आफिस में धरने पर बैठे अरविंद केजरीवाल से मिली. एक बैठक सोनिया गांधी से भी की. लेकिन उनके इरादा एक ऐसा गठबंधन बनाने का था जिसमें ना कांग्रेस हो ना ही बीजेपी.
एक फार्मूला भी पेश किया जिस के तहत-
1 – 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 31 फीसदी वोट मिले थे. वहीं विपक्ष को 69 फीसदी वोट मिले थे. अगर ये सब एक हो जाए तो बीजेपी को हराना आसान होगा.
2 – जिस राज्य में जो भी पार्टी ताकतवर है वह बीजेपी से सीधे दो-दो हाथ करे.
3 – राज्यों् में दूसरी पार्टियों को उस पार्टी की मदद करनी चाहिए जो ताकतवर पार्टी है. यानी हर सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार के सामने विपक्ष का एक ही उम्मीदवार हो.
4 – अगर विपक्ष एक हो जाता है तो फूलपुर,गोरखपुर और कैराना में सपा-बसपा के साथ आने से जैसे बीजेपी हारी वैसा ही सब जगह होगी.
हालांकि इस फॉर्मूले पर सिर्फ अखबारों में चर्चा हुई, राजनैतिक पार्टियां इस पर बात करने से कतराती रहीं. तीसरे मोर्चे में प्रधानमंत्री रहे एच डी देवेगौड़ा दोनो तरफ की बात कर रहे हैं. कर्नाटक में कांग्रेस के साथ सरकार बनाने वाली जेडीएस एक तरफ विपक्षी एकता की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस और बीजेपी दोनो से डर भी रहे हैं.
अब सवाल उठता है कि क्या वजह है कि तीसरे मोर्चे के पैरोकार अचानक ही पीछे हट गए? इसके कई कारण हैं. पहला भले ही ये क्षेत्रीय दल एक जैसा सोचते हैं, इनमें से कोई ऐसा दल नहीं है जिसने कभी भी बीजेपी या कांग्रेस का सहयोग नहीं लिया है. मोर्चे में शायद ही कोई पार्टी हो जो अपने दम पर लोकसभा में दस फीसदी सीट जीत पाए. यहां तक कि जिन राज्यों में इनका दबदबा है वहां पर भी ये लोकसभा की सारी सीटें जीतने की कुव्वत नहीं रखती हैं.
दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि किसी भी क्षेत्रीय पार्टी की पकड़ एक से ज्यादा राज्य में नहीं है. बहुजन समाजवादी पार्टी जिसके वोट फीसदी बाकियों से बेहतर हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के अलावा उनके पास राजनैतिक जीत कहीं नहीं हैं. कांग्रेस और बीजेपी के अलावा राष्ट्रीय पार्टियों में वामदल आते थे लेकिन अब उनका वर्चस्व खत्म हो गया है.
तीसरा सबसे बड़ा मुद्दा ये है कि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस और बीजेपी अभी भी मजबूत हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव भले ही बीजेपी के नाम रहा लेकिन मात्र 44 सीट जीतने के बाद भी कांग्रेस को खत्म नहीं माना जा रहा है. वो 224 सीटों पर नंबर दो पार्टी रही. यानी कांग्रेस पूरी कोशिश करे तो उसकी वापसी का रास्ता खुला हुआ है. और ये एहसास तीसरे मोर्चे में जुट रही सभी पार्टियों को है.
तीसरे मोर्चे का इतिहास
हालांकि तीसरे मोर्चे की सरकार तो एक बार ही बनी है लेकिन प्रयास तो काफी दशकों से रहा है. पर वो ज्यादातर सांकेतिक प्रयास रहा है और वहां पर भी वामदलों की मुख्य भूमिका रहती थी. साल 1996 में जब पहली बार तीसरे मोर्चे की सरकार बनी तो गैर कांग्रेस और गैर बीजेपी पार्टियां काफी खुश हुई.
यूनाइटेड फ्रंट के नाम से देश में पहली बार ऐसी सरकार बनी थी जिसमें क्षेत्रीय दलों को मुख्य भूमिका निभाने का मौका था. हालांकि गजब अजूबे की सरकार थी. जनता दल, समाजवादी पार्टी, डीएमके, टीडी, एजीपी, ऑल इंडिया इंदिरा कांग्रेस( तिवारी), लेफ्ट फ्रंट( चार पार्टियां) तमिल मानिला कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेस, और एमजीपी ने मिल कर 13 पार्टियों का यूनाइटेड फ्रंट बनाया था. इस गठबंधन ने 1996 और 1998 में सरकार बनाई. पहली बार एच डी देवेगौड़ा प्रधानमंत्री बने और बाद में आई के गुजराल.
1996 में बीजेपी को 161 सीटें मिली थी लेकिन वो अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई और 13 दिन की सरकार गिर गई. कांग्रेस को 140 सीट मिली थी लेकिन उसने सरकार बनाने से इंकार कर दिया लेकिन यूनाइटेड फ्रंट की सरकार को बाहर से समर्थन दिया. एक जून 1996 में बनी सरकार दो प्रधानमंत्रियों के साथ 19 मार्च 1998 तक चली. ये तीसरे मोर्चे की सरकार थी. उसके बाद तीसरा मोर्चे की अपनी सरकार कभी नहीं बनी लेकिन हर लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे मोर्चे की चर्चा जबरदस्त होती है. हालांकि गैर कांग्रेस की सरकार 1977 और 1990 में बनी थी लेकिन उसे तीसरे मोर्चे की सरकार नहीं माना जाएगा.
क्या तीसरे मोर्चे की सरकार सफल थी? इस पर भी वैचारिक मतभेद साफ दिखते थे. वरिष्ठ पत्रकारों का मानना था कि 1996 में प्रधानमंत्री भले ही एच डी देवेगौड़ा थे लेकिन उनकी ही पार्टी के शरद यादव और लालू प्रसाद यादव ज्यादा ताकतवर नेता थे. कैबिनेट के फैसले कुछ होते थे और नेताओं की बैठक में नतीजा कुछ और होता था. मुख्य मुद्दों पर महीनों बहस होती थी. 
उसके बाद क्षेत्रीय दलों ने या तो कांग्रेस का हाथ थामा या फिर बीजेपी का. खुलकर नहीं तो लेकिन यूनाइटेड फ्रंट में हिस्सेदार रहे नेताओं का मानना था कि कांग्रेस एक ऐसे गोंद का काम करती है जो सभी क्षेत्रीय पार्टियों को बांधने का काम करती है. मतभेद होते हैं लेकिन सरकार चलती है. यही वजह है कि यूपीए की सरकार दस साल तक देश में राज करती रही.
अब जबकि बीजेपी को पछाड़ना है तो सभी क्षेत्रीय पार्टियां पूरा दम लगा रही हैं. तीसरे मोर्चे का लालच है, क्योंकि अगर तीसरे मोर्चे की सरकार बनी तो काफी क्षेत्रीय पार्टियों को काफी ताकत मिलेगी लेकिन भरोसे की भी कमी है. अपने अपने राज्य में खुदा बनी पार्टियां देश में अपना नाम करना चाहती हैं लेकिन बाकी राज्यों में सिर्फ अपने बल पर उतरने का खतरा उठाने के लिए ना उनमें ताकत है ना हिम्मत. ऐसे में ज्यादातर पार्टियां पहले से आजमाए हुए पार्टी के साथ ही जुड़ना चाहेंगी.

वही दूसरी ओर प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि देश का किसान आत्महत्या कर रहा है, युवा बेरोजगार है और सीमाओं पर सैनिक पत्थरबाजों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है.
जयपुर में अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि वह हिन्दुत्व एजेंडे के तहत देश में 20 करोड़ हिन्दुओं का वोट बैंक बनायेंगे. पूर्व विहिप नेता तोगड़िया ने देश में बढ़ती महंगाई, किसानों की आत्महत्या और बेरोजगारी के लिये केन्द्र सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि हिन्दुत्व मुद्दे पर बनाया गया उनका संगठन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, युवाओं को रोजगार के अवसर, मजदूरों के हितों की सुरक्षा और किसानों को उनके उत्पाद का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य की मांग करता है. उन्होंने मुस्लिम लोगों का अल्पसंख्यक दर्जा खत्म करने, और उनकी जनसंख्या पर रोकथाम के लिये दो बच्चों की नीति की भी मांग की है. तोगड़िया ने आज कहा कि पिछले साल देश में 32 हजार से अधिक दुष्कर्म और दुष्कर्म के प्रयास के मामले सामने आये हैं. उन्होंने कहा कि देश का किसान आत्महत्या कर रहा है, युवा बेरोजगार है और सीमाओं पर सैनिक पत्थरबाजों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है. तोगड़िया ने कहा कि वह संगठन के जरिये देश के 20 करोड़ हिन्दुओं तक पकड़ बनाकर वोट बैंक के जरिये राजनीति को लोकतांत्रिक तरीके से प्रभावित करेंगे. उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स से वसूले गए पैसे को अल्पसंख्यकों पर ही खर्च नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि उस धन का इस्तेमाल सभी गरीबों और जरूरतमंदों के कल्याण के लिये किया जाना चाहिए. तोगड़िया ने किसानों के कल्याण और उनकी सुरक्षा के लिये स्वामीनाथम कमेटी की सिफारिशों को लागू करने मांग की है. उन्होंने केन्द्र सरकार को आडे़ हाथों लेते हुए कहा कि केन्द्र सरकार देश में बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को रोकने में नाकाम रही है और आने वाले विधानसभा चुनावों में प्रदेश की राजे सरकार को केन्द्र सरकार के कामों का नकारात्मक परिणाम भुगतना पड़ेगा.

हिमालयायूके  न्‍यूज पोर्टल ब्‍यूरो  www.himalayauk.org (HIMALAYA GAURAV UTTRAKHAND; Leading Digital Newsportal & DAILY NEWSPAPER ) Publish at Dehradun & Haridwar, Available in FB, Twitter, whatsup Groups & All Social Media ; Mail; himalayauk@gmail.com (Mail us) whatsup Mob. 9412932030; CS JOSHI- EDITOR ; H.O. NANDA DEVI ENCLAVE, BANJARAWALA, DEHRADUN (UTTRAKHAND)

हिमालयायूके में सहयोग हेतु-
Yr. Contribution: HIMALAYA GAURAV UTTRAKHAND A/C NO. 30023706551 STATE BANK OF INDIA; IFS Code; SBIN0003137

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *