उत्तराखंड: बजट के लिए अब सीएम ने दिल्ली में डाला डेरा, ये है रणनीति

केंद्र में लटके उत्तराखंड के बजट को क्लीयर कराने के लिए सीएम हरीश रावत दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. शुक्रवार को सीएम, वित्त मंत्री अरूण जेटली से मिलकर राज्य के बजट का समाधान निकालने की दरख्वास्त करेंगे.

सीएम हरीश रावत ने केंद्र में लटके राज्य के बजट को एक बार फिर यथावत पास कराने के लिए 4 जुलाई को विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया है. हालांकि यह भी अपने आप में पेंचीदा मसला है, क्योंकि करीब 40 हजार करोड़ का राज्य का बजट राष्ट्रपति के विचाराधीन है, इसमें से सिर्फ विशेष अनुदान के तहत कुल 13 हजार करोड़ राज्य के लिए जारी किए गए हैं.

अगर विधानसभा 40 हजार करोड़ के इस बजट को फिर से पास करती है तो कईं कानूनी अड़चने सामने आ सकती है. इसलिए सीएम हरीश रावत राज्य के बजट को लेकर केंद्र सरकार से कोई न कोई समाधान निकालने के लिए दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. बुधवार को सीएम हरीश रावत दिल्ली चले गए थे ताकि केंद्रीय मंत्रियों से बात कर इस पर कोई समाधान निकाला जा सके.

गुरुवार को हरीश रावत एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए कुछ समय के लिए राजधानी देहरादून जरूर पहुंचे हैं, लेकिन आज ही उनका फिर से दिल्ली लौटने का कार्यक्रम बताया जा रहा है. शुक्रवार को सीएम रावत की बजट को लेकर ही वित्तमंत्री अरुण जेटली से मुलाकात होनी है. सीएम के साथ-साथ उनके सहयोगी भी दिल्ली पहुंच रहे हैं.

वित्त मंत्री इंदिरा हृदयेश, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह भी सीएम के साथ वित्तमंत्री जेटली के सामने अपना पक्ष रखेंगे. अब देखना होगा कि विधानसभा के विशेष सत्र से पहले उत्तराखंड के बजट पर कोई रास्ता निकलता है या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *