देहरादून- उत्‍तराखण्‍ड- प्रमुख समाचार 4 जूलाई 16

CM Photo 04 dt. 04 July 2016नई दिल्ली/देहरादून 04 जुलाई, 2016 (सू.ब्यूरो)
सोमवार को नई दिल्ली में छठी एनजीआरबीए की बैठक आयोजित हुयी। उत्तराखण्ड राज्य में प्राकृतिक आपदा घटित होने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री हरीश रावत उक्त बैठक में उपस्थित नही हो पाए। उक्त बैठक में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में स्थानिक आयुक्त एस.डी.शर्मा द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया गया।
बैठक में मुख्यमंत्री श्री रावत द्वारा प्रधानमंत्री को संदर्भित पत्र जिसकी प्रति केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती को भी प्रेषित की गई है के माध्यम से अनुरोध किया कि एनएमसीजी जो जल संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत है, राज्य सरकार की रूपए 951.98 करोड़ की 25 डीपीआर का कोई संज्ञान नही ले रहा है जबकि एनएमसीजी ने wapcos द्वारा तैयार डीपीआर जो बाद में जमा की गई। उन्हंे अनुमोदन दे दिया यद्यपि इनमें एनजीआरबीए तथा एनजीटी के निर्देशों का पालन नही किया गया है।
एनजीआरबीए के फ्रेमवर्क के विपरीत wapcos को क्रियान्वयन एजेन्सी तथा परियोजना प्रबंधन सलाहकार भी नियुक्त किया गया है। जिससे हितों में टकराव उत्पन्न हो सकता है। उत्तराखंड राज्य क्रियान्वयन एजेंसियों द्वारा भेजी गई डीपीआर में रू. 578.83 करोड़ की 12 डीपीआर जो एस.टी.पीध्बायोडायजेस्टर के संबंध में थी। रू.143.07 करोड़ की डीपीआर 8 एसटीपी के अपग्रेडेशन से संबंधित राज्य कार्यकारी संस्था द्वारा मई, 2015 से मई, 2016 के मध्य केन्द्र को भेजी गई थी। रू. 238.08 करोड़ की लागत की अवशिष्ट प्रबंधन के संबंध में डीपीआर दिसम्बर, 2014 से मई, 2015 के मध्य जमा की गई थी।
संदर्भित पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि उत्तराखण्ड पेयजल निगम द्वारा एस.टी.पी. के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है।
स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत 132 ग्राम पचंायतो में खुले मे शौच से मुक्ति का कार्यक्रम चल रहा है। इनमे से 40 ग्राम पंचायतों ने यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। जबकि शेष 92 ग्राम पंचायतों मे यह लक्ष्य आगामी 15 अगस्त तक हासिल कर लिया जाएगा। इस ग्राम पंचायतों में तरल तथा ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन बायोडायजेस्टर परियोजनओं की आवश्कता है।
पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री ने यह अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा गंगा के तटो पर वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है। वृक्षारोपण पर ग्रीन बोनस दिया जा रहा है। साथ ही एनजीओ, ग्राम पचांयत व वन पंचायत को स्टोरेज टैंक जलाश्यों के निर्माण पर बोनस दिया जा रहा हैं।
राज्य सूचना केन्द्र नई, दिल्ली से प्राप्त प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर ।

देहरादून 04 जुलाई, 2016 (सू.ब्यूरो)
शासन द्वारा जनहित मंे डिप्टी कलेक्टर, नैनीताल कौस्तुभ मिश्र एवं डिप्टी कलेक्टर, हरिद्वार गोपाल सिंह को आपदा कार्यों के दृष्टिगत जिलाधिकारी, पिथौरागढ़ के साथ तत्काल प्रभाव से तीन माह तक की अवधि के लिये संबद्ध किया गया है।
यह जानकारी देते हुए संयुक्त सचिव कार्मिक अतर सिंह ने बताया कि क्षेत्रीय प्रबंधक, सिडकुल काशीपुर, ऊधमसिंहनगर(एमडी, सिडकुल के अधीन) गौरव चटवाल को आपदा कार्यों के दृष्टिगत जिलाधिकारी, चमोली के साथ तत्काल प्रभाव से तीन माह तक की अवधि के लिये संबद्ध किया गया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने खड़खड़ी शमशान घाट पर कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं राज्य मंत्री संजय पालीवाल के पिता वरिष्ठ अधिवक्ता एन.के.पालीवाल को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए कहा कि श्री पालीवाल वरिष्ठ अधिवक्ता होने के साथ ही समाजसेवी थे।
इस अवसर पर गृह मंत्री प्रीतम सिंह, मेयर मनोज गर्ग, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रहम्चारी, ब्रहमस्वरूप ब्रहम्चारी, अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष अशोक वर्मा, सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष किरण बाल्मीकि, पूर्व विधायक अम्बरीश कुमार, चैधरी राजेन्द्र सिंह, अंशुल श्रीकुंज, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. पुरूषोत्तम शर्मा, विष्णु दत्त राकेश, जिलाधिकारी हरबंस सिंह चुघ, एस.एस.पी. राजीव स्वरूप आदि उपस्थित थे।

देहरादून 04 जुलाई, 2016 (सू.ब्यूरो)

सचिव आपदा प्रबन्धन शैलेश बगौली ने राज्य आपदा प्रबन्धन केन्द्र सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में आपदा में संचालित राहत कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विगत दिन अतिवृष्टि से बाधित सड़क मार्गो को खोलने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 356 पोकलैण्ड सहित अन्य मशीने संवेदनशील रास्तो में लगाई गई है। उन्होने कहा कि बीते देर रात्रि मुख्यमंत्री हरीश रावत की आपदा प्रबंधन के संबंध में समीक्षा की गई थी, जिसमें निर्देश दिए गए है कि राहत कार्यो को गंभीरता से लिया जाय और राहत कार्यो में धन की कमी आड़े न आने दिया जाय। सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिलाधिकारियों की मांग के अनुसार 12 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि आवंटित कर दी गई है। राहत कार्यो को तेजी से चलाने के लिए एसडीएम तथा तहसीलदार स्तर पर अधिकार बढ़ाए गए है, जिसके तहत एसडीएम को 50 हजार रुपये तथा तहसीलदार को 10 हजार रुपये धनराशि स्वीकृत करने का अधिकार दिया गया है। उन्होने बताया कि वर्तमान में जिला पिथौरागढ़ में बस्तड़ी गांव को छोड़ कर अन्य ग्रामों में राहत बचाव कार्य पूरे कर लिए गये हैं। बस्तड़ी गांव में अभी भी 12 व्यक्ति लापता बताये गये है। भूस्खलन से अत्याधिक मलवा आने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में कठिनाई आ रही है, जो बस्तड़ी से लेकर चर्मागाड़ तक लगभग 05 कि0मी0 लम्बाई में गया है। मलबे की चैड़ाई भी 50 मी0 से 300 मी0 तक है। इस मात्रा में मलबा आ जाने के कारण खोज एवं बचाव दलों को अत्याधिक श्रम करना पड़ रहा है। खोज व बचाव कार्यो के लिए बस्तड़ी में विक्टिम लोकेटिंग डिवाइस, लाइफ डिटेक्टर-2, कोलैप्स्ड स्ट्रक्चर सर्च एन्ड रेस्क्यू उपकरण तथा स्पे्रड़र, चेनशाॅकटर आदि का उपयोग किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त डाॅग स्क्वाड़ का भी उपयोग किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि 02 जुलाई, 2016 पी0एम0जी0एस0वाई0 की सड़कों सहित कुल 411 सड़क मार्ग बाधित हुये थे। 03.07.2016 को 82 सड़कें और बाधित हुयी, इसमें से 211 सड़कें यातायात के लिए खोल दी गयी है। 282 सड़के यातायात के लिए खोली जा रही है। लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत 02/07/2016 को 174 सड़के बाधित थी। 03/07/2016 तक 82 सड़के और बाधित हुयी, जिसमें से 100 सड़के यातायात के लिए खोल दी गयी है। लगभग 111 सड़के अभी बाधित है। प्रदेश में सभी मुख्य मार्ग खुले हुये है।
सचिव श्री बगौली ने बताया कि भूस्खलन से प्रदेश में वर्तमान तक कुल 1087 ग्रामों/तोकों में विद्युत आपूर्ति बाधित हुयी थी, इसमें से 937 ग्रामों तोकों में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गयी है। 150 ग्रामों व तोकों में विद्युत आपूर्ति सुचारू की जा रही है। सबसे अधिक चमोली की घाट तहसील हैं, जिसमें 33ज्ञट लाईन क्षतिग्रस्त हो जाने से करीब 90 ग्रामों/तोकों की विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है, इसे 05.07.2016 तक बहाल कर दिया जाएगा। इसी प्रकार डीडीहाट तहसील पिथौरागढ़ में 45 गांव/तोकों में विद्युत आपूर्ति बाधित हुयी थी। जिनमें से 24 ग्रामों में विद्युत आपूर्ति बहाल की जा चुकी है। यू0पी0सी0एल0 की ओर से पिथौरागढ़ के प्रभावित क्षेत्रों 08 मोबाइल चार्जिंग वैन भेजी गई है, जो लोगों को मोबाइल चार्ज सुविधा उपलब्घ करा रही है। चमोली के घाट में भी 01 मोबाइल चार्जिंग वैन भेजी गई है।
सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि वर्तमान तक कुल 87 पेयजल योजनायें क्षतिग्रस्त हुयी थी, इनमें से 04/07/2016 तक 32 पेयजल योजनाओं की आपूर्ति बहाल कर दी गयी है। शेष सभी 54 योजनाओं में 06/07/2016 तक पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जायेगी। चमोली में घाट तहसील के प्रभावित ग्रामों में 31 स्थानों पर पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी गयी है व शेष गांवों की आपूर्ति भी 05/07/2016 तक बहाल कर दी जायगी। बस्तड़ी व नौलड़ा क्षेत्र में 19 स्थानों पर पेयजल आपूर्ति बाधित हुयी थी, इनमें से 04 स्थानों पर बहाल कर दी गयी है। शेष स्थानों पर भी 05/07/2016 तक पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जायगी। उन्होने बताया कि पिथौरागढ़ में आपदा प्रभावित परिवारों को राहत शिविर में रखा गया है। जिनमें डीडीहाट में पंचायतघर बस्तड़ी में 50 लोगों, जू0हाईस्कूल नौलाड़ा मुनस्यारी में 25 लोगों, राजकीय इण्टर कालेज सिघाली में 150 लोगों एवं प्राथमिक विद्यालय पत्थरकोट में 15 लोगों को ठहराया गया है। उन्होने बताया कि मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 04.07.2016 को दोपहर 1ः00 बजे, जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले दिनांक 04.07.2016 से दिनांक 08.07.2016 तक कहीं-कहीं हल्की से हल्की वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विज्ञान विभाग से कोई भी चेतावनी नहीं दी गयी है। दिनांक 08.07.2016 से दिनांक 11.07.2016 मौसम के उपरोक्त पूर्वानुमान के ही जारी रहने की सम्भावना व्यक्त की गई है।
इस अवसर पर अपर सचिव आपदा प्रबंधन सी. रविशंकर, उप सचिव संतोष बडोनी आदि उपस्थित थे।

देहरादून 04 जुलाई 2016 समरजनसी मोटर मार्ग पर ग्राम खुन्ना अलमान खत बहलाड, तहसील कालसी के समीप 2 जुलाई 2016 की रात्रि लगभग 10 बजे वाहन संख्या यू0के0 16 सी.ए 04249 यूटीलिटी, मोटर मार्ग का पुस्ता ढह जाने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार 17 लोगों में से 8 की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गयी तथा 9 व्यक्ति घायल हुए।
जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने उपरोक्त घटना के कारण की मजिस्ट्रीयल जांच हेतु मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय को नामित करते हुए उपरोक्त घटना के कारणों की जांच कर आख्या 15 दिन के भीतर सौंपने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा मुख्यतः 4 बिन्दुओं की जांच सौंपी गयी है जिनमें मोटर मार्ग पुश्ते का ढहना, सड़क का धसना, मार्ग निर्माण में गुणवत्ता की कमी अथवा प्राकृतिक आपदा के कारण हुआ, इतनी अधिक संख्या में यूटीलिटी वाहन में यात्रियों द्वारा देर रात्रि मं प्रवास किया जा रहा था, ऐसी स्थिति में ओवर लोडिंग या तय समय के बाद पर्वतीय क्षेत्र में परिवहन किये जाने के सम्बन्ध में कोई कोताही तो नही बरती गयी, घटना घटित होने के पश्चात कतिपय अखबारों मे ंयह सूचना प्रकाशित हुई कि आपदा से सम्बन्धित अधिकारियों के मौके पर पंहुचने एवं राहत कार्याें का प्रारम्भ करने में विलम्भ हुआ है, उक्त के सम्बन्ध में किस स्तर पर कोताही बरती गयी तथा जिस वाहन में परिवहन किया जा रहा था उसमें तकनीकि खराबी तो नही थी।
—0—

देहरादून 04 जुलाई 2016 माह के प्रथम मंगलवार को सभी जनपद की सभी तहसीलों में तहसील दिवस का आयोजन किया जायेगा। तहसील कालसी में जिलाधिकारी रविनाथ रमन की अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन किया। उन्होने सभी जनपद स्तर अधिकारियों के से तहसील दिवस में प्रतिभाग करने के निर्देश दिये।
—0—
देहरादून 04 जुलाई 2016 क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह ने अवगत कराया है कि शिक्षण एवं माग दर्शन केन्द्र, सेवायोजन कार्यालय देहरादून के जुलाई से दिसम्बर 2016 छ मासीय सत्र हेतु 50 (एस.सी, एस.टी, ओ.बी.सी ) अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। सत्रारम्भ 7 जुलाई 2016 से अपराहन 1ः30 बजे से किया जायेगा। समस्त चयनित अभ्यर्थी अनिवार्यरूप से सत्र में उपस्थित होना सुनिश्चत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *