गणतंत्र दिवस पर जोधपुरी साफे पहन कर निकले प्रधानमंत्री

www.himalayauk.org (Newsportal Bureau & Print Media)

जोधपुर की आन-बान और शान का प्रतिक जोधपुरी साफे का कद और ऊंचा हो गया जब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर इसको धारण किया गया.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर जिस तरह से पचरंगी साफा पहनकर जोधपुर का मान बढाया उससे सभी जोधपुर वासियों को ना केवल गर्व की अनुभूति हो रही है बल्कि उनका सर फक्र से ऊंचा भी हो गया है.जोधपुर से यह साफा बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम माथुर द्वारा भेजने की बात सामने आ रही है.
आपको बता दे कि पहले भी पीएम मोदी को बीजेपी नेता ओममाथुर के माध्यम से राजस्थानी साफा भेजा गया था.जोधपुर साफा धारण कर जिस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ध्वजारोहण किया और बाद में जब संबोधित कर रहे थे तो उनके सिर पर जोधपुर की आन बान और शान का प्रतीक पचरंगी साफा देखकर हर जोधपुर वासी अपने आप में गौरव की अनुभूति कर रहा था.
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूर्व में भी राजस्थानी साफा धारण किया गया था जो कि जोधपुर से ही गया था वही इस बार भी जिस तरह उन्होने जोधपुर के पतरंगी साफे को धारण का पूरे जोधपुर वासियों का गौरव बढाया है उससे स्थानीय जनप्रतिनिधियों में तो खुशी की लहर है ही साथ ही जोधपुर वासियों का भी उत्साह चरम पर है. राजपथ पर शुक्रवार को आयोजित 69वें गणतंत्र दिवस परेड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे जोश में दिखे. परेड की समाप्ति के बाद उन्होंने समारोह के साक्षी बने तमाम अतिथियों से बेहद गर्मजोशी से मुलाकात की. समारोह में देश की सैन्य ताकत तथा सांस्कृतिक विविधता की झलक दिखी. इस बार समारोह में 10 आसियान देशों के शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. समारोह में देश के भी गणमान्य लोग मौजूद थे.
समारोह खत्म होने के बाद पीएम मोदी परंपरा को तोड़ते हुए लोगों के बीच आ गए. उन्होंने समारोह देखने के लिए उमड़ी भारी भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. राजपथ पर चहलकदमी करते हुए वह लोगों का अभिवादन करते दिखे. इस दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात एसपीजी के अधिकारी भागते दिखे. इस दौरान दर्शकों में भी खूब जोश देखा गया. दर्शक पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए उतावले दिख रहे थे.
परेड देखने के लिए विशेष अतिथि के रूप में राजपथ पर मौजूद रहे. आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं. परेड में देश की सैन्‍य शक्ति को दिखाते अत्‍याधुनिक हथियार दिखे, जिसमें टैंक टी-90, ब्रह्मोस शस्‍त्र प्रणाली, हथियार खोजी रडार स्‍वाति, टैंक टी-72, आकाश मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल, निर्भय मिसाइल आदि शामिल रहीं. परेड के आखिर में वायुसेना के कई विमानों के साथ एमआई-17 और रुद्र सशस्त्र हेलीकॉप्टरों ने भी फ्लाईपास्ट किया. पहली बार इस परेड में बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी ने करतब दिखाए. उनके करतब देख राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मुस्‍कुराते हुए दिखे. महिला जवानों के करतबों की राजपथ पर दर्शन दीर्घा में मौजूद सभी लोगों ने खूब सराहना की. परेड में भारतीय सेना की अलग-अलग रेजिमेंटों, सशस्‍त्र बलों और पुलिस बलों की टुकडि़यों ने भी परेड में भाग लिया. राष्‍ट्रपति ने परेड में शामिल हुई सैन्‍य दस्‍तों की सलामी ली. परेड में राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट का एक दल पहली बार आसियान देशों के ध्‍वजों के साथ दिखा. परेड में वीरता पुरस्‍कार से सम्‍मानित 18 बच्‍चे भी शामिल हुए. परेड में अलग-अलग राज्‍यों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे बच्‍चों ने पारंपरिक नृत्‍य प्रस्‍तुत किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *