छठा नवरात्रा, षष्ठी तिथि, 11 अप्रैल 2019, दिन बृहस्पतिवार :# सातवां नवरात्र, सप्तमी तिथि , 12 अप्रैल 2019, दिन शुक्रवार आठवां नवरात्रा , अष्टमी तिथि, 13 अप्रैल 2019, दिन शनिवार नौवां नवरात्र नवमी तिथि 14 अप्रैल, दिन रविवार

 आज चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरुवार का दिन है। आज चैत्र नवरात्र का छठा दिन है। आज के दिन मां दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा की जायेगी।

 चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरुवार का दिन है। आज चैत्र नवरात्र का छठा दिन है। आज के दिन मां दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा की जायेगी। आज दोपहर 03 बजकर 32 मिनट तक शोभन योग रहेगा। शुभ कार्यों के लिये और कहीं बाहर यात्रा पर जाने के लिए ये योग बड़ा ही अच्छा माना जाता है। इस योग में यात्रा करने से किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती और व्यक्ति को आनंद की अनुभूति होती है। साथ ही जिस भी कामना से यात्रा की जाती है, वह कामना भी पूरी होती है। शोभन योग के अलावा आज सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग भी रहेगा।

नवरात्रि का छठा दिन हैं. आज मां के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी का जन्म कात्यायन ऋषि के घर हुआ था अतः इनको कात्यायनी कहा जाता है. इनकी चार भुजाओं में अस्त्र-शस्त्र और कमल का पुष्प है, इनका वाहन सिंह है. ये ब्रजमंडल की अधिष्ठात्री देवी हैं, गोपियों ने कृष्ण की प्राप्ति के लिए इनकी पूजा की थी. महिषासुर का वध करने वाली मां कात्यायनी ही हैं. देवी के इस रूप की सबसे अद्भुत बात ये कि इन्होंने अपने पिता के वंश नाम को आगे बढ़ाया. जबकि आमतौर पर ये अधिकार केवल पुत्रों को ही मिला करता है. कहते हैं मां कात्यायनी की कृपा से विवाह में आ रही बाधा भी बड़ी ही आसानी से दूर हो जाती हैं. विवाह सम्बन्धी मामलों के लिए इनकी पूजा अचूक होती है, योग्य और मनचाहा पति इनकी कृपा से प्राप्त होता है.

ज्योतिष में बृहस्पति का सम्बन्ध इनसे माना जाना चाहिए. मां कात्यायनी की पूजा से सामान्य लाभ क्या हैं… व्यक्ति को मन को नियंत्रित करने की क्षमता प्राप्त होती है – व्यक्ति अपनी सारी चिंताओं और व्यसनों से मुक्त हो सकता है व्यक्ति को अद्भुत साहस मिलता है तथा व्यक्ति बाधाओं को लांघ जाता है  – विवाह सम्बन्धी कैसी भी बाधा हो, मां कात्यायनी की पूजा से समाप्त हो जाती है

चैत्र नवरात्रि के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है. ये आदि शक्ति के छठे रूप के तौर पर पूजी जाती हैं. देवी कात्यायनी सच्चे भक्तों के लिए अमोघ फलदायिनी मानी गई है. जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में है या फिर विद्यार्थियों को विशेष तौर पर देवी कात्यायनी  की अाराधना करनी चाहिए. इसी के साथ देवी कात्यायनी की पूजा गृहस्थों और विवाह की इच्छा रखने वालों के लिए भी फलदायी मानी जाती है.

कैसे पड़ा देवी के इस रूप का नाम कात्यायनी 

इस दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है, जो अपने भक्त की हर मुराद पूरी करती हैं. बताया जाता है कत नाम के एक प्रसिद्ध महर्षि थे, उनके पुत्र ऋषि कात्य हुए. इन्हीं कात्य के गोत्र में विश्वप्रसिद्ध महर्षि कात्यायन उत्पन्न हुए थे.

इन्होंने भगवती की उपासना करते हुए बहुत वर्षों तक बड़ी कठिन तपस्या की थी. उनकी इच्छा थी मां भगवती उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लें. मां भगवती ने उनकी यह प्रार्थना स्वीकार कर ली, जिसके बाद से मां का नाम कात्यायनी पड़ा. यह दानवों, असुरों और पापी जीवधारियों का नाश करने वाली देवी भी कहलाती हैं.

अपने सांसारिक स्वरूप में मां कात्यायनी शेर पर सवार रहती हैं. इनकी चार भुजाएं हैं. इनके बांए हाथ में कमल और तलवार है. दाहिने हाथ में स्वस्तिक और आशीर्वाद की मुद्रा अंकित है. नवरात्र के छठे दिन इनके स्वरूप की पूजा की जाती है.

देवी कात्यायनी मंत्र

चन्द्रहासोज्जवलकरा शाईलवरवाहना,

कात्यायनी शुभं दद्याद्देवी दानवघातिनी.

शुभ है लाल रंग

नवरात्र के छठे दिन लांल रंग बहुत शुभ माना जाता है. ये आदिशक्ति का प्रतीक होता है. देवी कात्यायनी की पूजा के दिन लाल वस्त्र पहनने चाहिए.

मेष राशि

आपके करियर में तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे। आज नवरात्र के छठे दिन  माँ कात्यायनी की पूजा करने से आपके जीवन में खुशियों का इजाफा होगा। हर जगह आपकी प्रशंसा होगी। आपके प्रेम-संबंधों में मजबूती आयेगी। किसी काम में माता-पिता से ली गई सलाह आपके लिये फायदेमंद रहेगी। इस राशि के कंप्यूटर से जुड़े स्टूडेंट्स को आज सफलता मिलेगी। बिजनेस के लिहाज से की गई यात्रा लाभदायक सिद्ध होगी। आपकी कोई बड़ी डील भी आज फाइनल हो सकती है। घर पर किसी धार्मिक आयोजन की रूपरेखा निर्मित हो सकती है।  मंदिर में रुद्राक्ष की माला दान करें, रिश्ते बेहतर होंगे।

वृष राशि आज आपको भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। आज नवरात्र के शुभ दिन में माँ कात्यायनी आपके वैवाहिक जीवन में प्यार को दुगना करेगी। आज आपको अचानक से कुछ ऐसा हासिल होगा, जिसकी आपको बहुत दिनों से तलाश थी। आप पूरे दिन नई ऊर्जा से भरे रहेंगे। आपके कामों को लोगों की सराहना मिलेगी। जो लोग टूर एंड ट्रेवल्स के बिजनेस से जुड़े हैं, उनके बिजनेस में आज वृद्धि होगी। घर के बड़े-बुजुर्ग किसी पार्क में घूमने जायेंगे। मां कात्यायनी को फल अर्पित करें, करियर में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।  सूूचना- लिंंक क्‍लिक करेेे–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *