Mahavatar Babaji. एक दिन रानीखेत से ऊपर दूनागिरी की पहाड़ियों में –

Rare To Rarest Article; अदभूत आलेख # लाहिरी महाशय को ब्रिटिश सरकार के लेखाकार के रूप में नौकरी पर रानीखेत तैनात कर दिया गया था। एक दिन रानीखेत से ऊपर दूनागिरी की पहाड़ियों में   #क्रिया साधना “आत्मा में रहने की पद्धति” की साधना है”;योगानन्द

आधे मिनट का क्रिया योग एक वर्ष के प्राकृतिक आध्यात्मिक विकास के एक वर्ष के बराबर # “क्रिया साधना को ऐसा माना जा सकता है कि जैसे यह “आत्मा में रहने की पद्धति” की साधना है”
योगानन्द ने लिखा है कि उस बैठक में, महावतार बाबाजी ने लाहिरी महाशय से कहा कि, “यह क्रिया योग जिसे मैं इस उन्नीसवीं सदी में तुम्हारे जरिए इस दुनिया को दे रहा हूं, यह उसी विज्ञान का पुनः प्रवर्तन है जो भगवान कृष्ण ने सदियों पहले अर्जुन को दिया; और बाद में यह पतंजलि और ईसा मसीह, सेंट जॉन, सेंट पॉल और अन्य शिष्यों को ज्ञात हुआ।” योगानन्द जी ने यह भी लिखा कि बाबाजी और ईसा मसीह एक दूसरे से एक निरंतर समागम में रहते थे और दोनों ने साथ, “इस युग के लिए मुक्ति की एक आध्यात्मिक तकनीक की योजना बनाई।”

योगानन्द जी के अनुसार, प्राचीन भारत में क्रिया योग भली भांति जाना जाता था, लेकिन अंत में यह खो गया, जिसका कारण था पुरोहित गोपनीयता और मनुष्य की उदासीनता। योगानन्द जी का कहना है कि भगवान कृष्ण ने भगवद गीता में क्रिया योग को संदर्भित किया है:
बाह्यगामी श्वासों में अंतरगामी श्वाशों को समर्पित कर और अंतरगामी श्वासों में बाह्यगामी श्वासों को समर्पित कर, एक योगी इन दोनों श्वासों को तटस्त करता है; ऐसा करके वह अपनी जीवन शक्ति को अपने ह्रदय से निकाल कर अपने नियंत्रण में ले लेता है।

 

रजनीकांत द्वारा लिखित 2002 की तमिल फ़िल्म बाबा बाबाजी पर आधारित थी। परमहंस स्वामी महेश्वरानंद अपनी पुस्तक मानव में छिपी शक्ति में लिखते हैं कि पौराणिक बाबाजी के गुरु श्री अलख पुरीजी हैं।

 एक भारतीय संत को लाहिड़ी महाशय और उनके अनेक चेलों ने महावतार बाबाजी का नाम दिया जो 1861 और 1935 के बीच महावतार बाबाजी से मिले।  इन भेंटों में से कुछ का वर्णन परमहंस योगानन्द ने अपनी पुस्तक एक योगी की आत्मकथा (1946) में किया है इसमें योगानन्द की महावतार बाबाजी के साथ स्वंय की भेट का प्रत्यक्ष वर्णन भी शामिल है।  एक और प्रत्यक्ष वर्णन श्री युक्तेश्वर गिरि ने अपनी पुस्तक  होली साईंस में दिया था। ये सब वर्णन और बाबाजी महावतार के साथ हुई अन्य भेंटें योगानंद द्वारा उल्लिखित विभिन्न आत्मकथाओं में वर्णित हैं। महावतार बाबाजी का असली नाम और जन्म तिथि ज्ञात नहीं है इसलिए उस अवधि के दौरान उनसे मिलनेवाले उन्हें सर्वप्रथम लाहिरी महाशय द्वारा दी गई पदवी के नाम से पुकारते थे। “महावतार” का अर्थ है “महान अवतार” और “बाबाजी” का सरल सा मतलब है “श्रद्धेय पिता”. कुछ मुलाकातें जिनके दो या अधिक साक्षी भी थे-महावतार बाबाजी से मुलाकात करने वाले उन सभी व्यक्तियों के बीच चर्चाओं से संकेत मिलता है कि वे सभी एक ही व्यक्ति से मिले थे।

लाहिरी महाशय

समहावतार बाबाजी के साथ पहली दर्ज मुलाकात 1861 में हुई थी, जब लाहिरी महाशय को ब्रिटिश सरकार के लेखाकार के रूप में नौकरी पर रानीखेत तैनात कर दिया गया था। एक दिन रानीखेत से ऊपर दूनागिरी की पहाड़ियों में घूमते समय उसने किसी को अपना नाम पुकारते सुना. आवाज़ के पीछे-पीछे ऊपर पहाड़ पर चलते हुए उसकी मुलाकात “एक ऊंचे कद के तेजस्वी साधु” से हुई।  ] वह यह जानकर चकित था कि साधु को उसका नाम पता है।  यह साधु महावतार बाबाजी थे।

महावतार बाबाजी ने महाशय लाहिरी को बताया कि वह अतीत में उनके गुरु थे, फिर उनको क्रिया योग में दीक्षित किया और लाहिरी को निर्देश दिया कि वह दूसरों को दीक्षित करना आरंभ करें।

लाहिरी महावतार बाबाजी के साथ रहना चाहते थे लेकिन उन्होंने उन्हें दुनिया में वापस जाकर क्रिया योग सिखाने को कहा और कि “क्रिया योग साधना दुनिया में उनकी (लाहिरी) की उपस्थिति के माध्यम से लोगों में फैलेगी.”

लाहिरी महाशय ने बताया कि महावतार बाबाजी ने अपना नाम या पृष्ठभूमि नहीं बतायी इसलिए लाहिरी ने उन्हें “महावतार बाबाजी” की पदवी दी। भारत में कई साधुओं को बाबाजी कहा जाता है और कभी कभी “बाबाजी महाराज” भी जिससे महावतार बाबाजी और अन्य समान नाम के साधुओं के बीच भ्रम होता है

लाहिरी महाशय की महावतार बाबाजी के साथ कई बैठकें हुईं जिनके बारे में कई किताबों में लिखा गया है, इनमें अन्य के साथ परमहंस योगानंद की एक योगी की आत्मकथा,  योगीराज श्यामा चरण लाहिरी महाशय (लाहिरी की जीवनी)  और पूर्ण पुरुष: योगीराज श्री शाम चरण लाहिरी  शामिल हैं।

लाहिरी महाशय ने अपनी डायरी में लिखा कि महावतार बाबाजी भगवान कृष्ण थे। परमहंस योगानन्द के दो शिष्यों ने लिखा कि उन्होंने भी कहा कि महावतार बाबाजी पूर्व जीवनकाल में कृष्ण थे।  योगानंद भी अक्सर ज़ोर से “बाबाजी-कृष्ण” कहकर प्रार्थना किया करते थे।

लाहिरी महाशय के शिष्यों द्वारा महावतार बाबाजी की पौराणिक शक्तियों और उम्र का ज़िक्र किया गया है।

इन कहानियों से कईयों को विश्वास होने लगा है कि महावतार बाबाजी एक वास्तविक साधु की जगह एक महान व्यक्ति हैं जिसे 1861 से 1935 के दौरान कई गवाहों द्वारा देखा गया है। परमहंस योगानन्द जी ने अपनी आत्मकथा में पृथ्वी पर महावतार बाबाजी भूमिका का वर्णन किया है: महावतार मसीह के साथ निरंतर संवाद में हैं वे दोनो मिलकर मोचन की तरंगें

भेजते हैं और इस युग के लिए उद्धार की आध्यात्मिक तकनीक की योजना बनाई है। इन दो पूरी तरह से प्रकाशित स्वामियों का काम-एक सशरीर और एक अशरीरी-देशों को आत्मघाती युद्ध, जातीय घृणा, धार्मिक सांप्रदायिकता और भौतिकवाद से उपजी बुराइयों को त्यागने के लिए प्रेरित करना है।

बाबाजी आधुनिक समय की प्रवृत्ति, विशेष रूप से पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव और जटिलताओं से अच्छी तरह परिचित हैं और पश्चिम और पूर्व में समान रूप से योग की आत्म – मुक्ति को फैलाने की आवश्यकता को अनुभव करते हैं। इसके अलावा, कुछ वर्णनों के अनुसार बाबाजी चिरायु होने के लिए प्रतिष्ठित हैं और प्रनाबनंद स्वामी के अनुसार 1800 इटैलिक टैक्सट्स के आसपास लगभग 500 साल के हैं। योगानन्द कहते हैं कि लाहिरी महाशय के चेलों के अनुसार बाबाजी की उम्र, परिवार, जन्म स्थान, असली नाम या “इतिहासकार को प्रिय” अन्य विवरण कोई नहीं जानता है। योगानन्द जी की आत्मकथा के अनुसार, उनकी माताजी नाम (जिसका अर्थ है “पवित्र मां”) की एक बहन है जो सदियों से जीवित है। उसका आध्यात्मिक प्राप्ति का स्तर अपने भाई के बराबर है और वह एक भूमिगत गुफा में आध्यात्मिक परमानंद की स्थिति में रहती है। हालांकि पुस्तक में केवल तीन पृष्ठ उन्हें समर्पित हैं, राम गोपाल द्वारा उसे “युवा और असीम सुंदरी” और “शानदार औरत”‘के रूप में वर्णित किया गया है।

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योगानन्द जी ने यह भी कहा कि भगवान कृष्ण क्रिया योग का जिक्र करते हैं जब “भगवान कृष्ण यह बताते है कि उन्होंने ही अपने पूर्व अवतार में अविनाशी योग की जानकारी एक प्राचीन प्रबुद्ध, वैवस्वत को दी जिन्होंने इसे महान व्यवस्थापक मनु को संप्रेषित किया। इसके बाद उन्होंने, यह ज्ञान भारत के सूर्य वंशी साम्राज्य के जनक इक्ष्वाकु को प्रदान किया।” योगानन्द का कहना है कि पतंजलि का इशारा योग क्रिया की ओर ही था जब उन्होंने लिखा “क्रिया योग शारीरिक अनुशासन, मानसिक नियंत्रण और ॐ पर ध्यान केंद्रित करने से निर्मित है।” और फिर जब वह कहते हैं, “उस प्रणायाम के जरिए मुक्ति प्राप्त की जा सकती है जो प्रश्वसन और अवसान के क्रम को तोड़ कर प्राप्त की जाती है।” श्री युक्तेशवर गिरि के एक शिष्य, श्री शैलेंद्र बीजॉय दासगुप्ता ने लिखा है कि, “क्रिया के साथ कई विधियां जुडी हुई हैं जो प्रमाणित तौर पर गीता, योग सूत्र, तन्त्र शास्त्र और योग की संकल्पना से ली गयी हैं।”

क्रिया योग की साधना करने वालों के द्वारा इसे एक प्राचीन योग पद्धति के रूप में वर्णित किया जाता है, जिसे आधुनिक समय में महावतार बाबाजी के शिष्य लाहिरी महाशय के द्वारा 1861 के आसपास पुनर्जीवित किया गया और परमहंस योगानन्द की पुस्तक ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ ए योगी (एक योगी की आत्मकथा) के माध्यम से जन सामान्य में प्रसारित हुआ। इस पद्धति में प्राणायाम के कई स्तर होते है जो ऐसी तकनीकों पर आधारित होते हैं जिनका उद्देश्य आध्यात्मिक विकास की प्रक्रिया को तेज़ करना और प्रशान्ति और ईश्वर के साथ जुड़ाव की एक परम स्थिति को उत्पन्न करना होता है। इस प्रकार क्रिया योग ईश्वर-बोध, यथार्थ-ज्ञान एवं आत्म-साक्षात्कार प्राप्त करने की एक वैज्ञानिक प्रणाली है।
परमहंस योगानन्द के अनुसार क्रियायोग एक सरल मनःकायिक प्रणाली है, जिसके द्वारा मानव-रक्त कार्बन से रहित तथा ऑक्सीजन से प्रपूरित हो जाता है। इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन के अणु जीवन प्रवाह में रूपान्तरित होकर मस्तिष्क और मेरूदण्ड के चक्रों को नवशक्ति से पुनः पूरित कर देते है। प्रत्यक्छ प्राणशक्तिके द्वारा मन को नियन्त्रित करनेवाला क्रियायोग अनन्त तक पहुँचने के लिये सबसे सरल प्रभावकारी और अत्यन्त वैज्ञानिक मार्ग है। बैलगाड़ी के समान धीमी और अनिश्चित गति वाले धार्मिक मार्गों की तुलना में क्रियायोग द्वारा ईश्वर तक पहुँचने के मार्ग को विमान मार्ग कहना उचित होगा। क्रियायोग की प्रक्रिया का आगे विश्लेषण करते हुये वे कहते हैं कि मनुष्य की श्वशन गति और उसकी चेतना की भिन्न भिन्न स्थिति के बीत गणितानुसारी सम्बन्ध होने के अनेक उदाहरण दिये जा सकते हैं। मन की एकाग्रता धीमे श्वसन पर निर्भर है। तेज या विषम श्वास भय, काम क्रोध आदि हानिकर भावावेगों की अवस्था का सहचर है
जैसा की लाहिरी महाशय द्वारा सिखाया गया, क्रिया योग पारंपरिक रूप से गुरु-शिष्य परंपरा के माध्यम से ही सीखा जाता है। उन्होंने स्मरण किया कि, क्रिया योग में उनकी दीक्षा के बाद, “बाबाजी ने मुझे उन प्राचीन कठोर नियमों में निर्देशित किया जो गुरु से शिष्य को संचारित योग कला को नियंत्रित करते हैं।”
जैसा की योगानन्द द्वारा क्रिया योग को वर्णित किया गया है, “एक क्रिया योगी अपनी जीवन उर्जा को मानसिक रूप से नियंत्रित कर सकता है ताकि वह रीढ़ की हड्डी के छः केंद्रों के इर्द-गिर्द ऊपर या नीचे की ओर घूमती रहे (मस्तिष्क, गर्भाशय ग्रीवा, पृष्ठीय, कमर, त्रिक और गुदास्थि संबंधी स्नायुजाल) जो राशि चक्रों के बारह नक्षत्रीय संकेतों, प्रतीकात्मक लौकिक मनुष्य, के अनुरूप हैं। मनुष्य के संवेदनशील रीढ़ की हड्डी के इर्द-गिर्द उर्जा के डेढ़ मिनट का चक्कर उसके विकास में तीव्र प्रगति कर सकता है; जैसे आधे मिनट का क्रिया योग एक वर्ष के प्राकृतिक आध्यात्मिक विकास के एक वर्ष के बराबर होता है।”
स्वामी सत्यानन्द के क्रिया उद्धरण में लिखा है, “क्रिया साधना को ऐसा माना जा सकता है कि जैसे यह “आत्मा में रहने की पद्धति” की साधना है”।
लाहिरी महाशय के महावतार बाबाजी से 1861 में क्रिया योग की दीक्षा प्राप्त करने की कहानी का व्याख्यान एक योगी की आत्मकथा में किया गया है। योगानन्द ने लिखा है कि उस बैठक में, महावतार बाबाजी ने लाहिरी महाशय से कहा कि, “यह क्रिया योग जिसे मैं इस उन्नीसवीं सदी में तुम्हारे जरिए इस दुनिया को दे रहा हूं, यह उसी विज्ञान का पुनः प्रवर्तन है जो भगवान कृष्ण ने सदियों पहले अर्जुन को दिया; और बाद में यह पतंजलि और ईसा मसीह, सेंट जॉन, सेंट पॉल और अन्य शिष्यों को ज्ञात हुआ।” योगानन्द जी ने यह भी लिखा कि बाबाजी और ईसा मसीह एक दूसरे से एक निरंतर समागम में रहते थे और दोनों ने साथ, “इस युग के लिए मुक्ति की एक आध्यात्मिक तकनीक की योजना बनाई।”
लाहिरी महाशय के माध्यम से, क्रिया योग जल्द ही भारत भर में फैल गया। लाहिरी महाशय के शिष्य स्वामी श्री युक्तेशवर गिरि के शिष्य योगानन्द जी ने, 20वीं शताब्दी के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में क्रिया योग का प्रसार किया।
लाहिरी महाशय के शिष्यों में शामिल थे उनके अपने कनिष्ठ पुत्र श्री तीनकोरी लाहिरी, स्वामी श्री युक्तेशवर गिरी, श्री पंचानन भट्टाचार्य, स्वामी प्रणवानन्द, स्वामी केबलानन्द, स्वामी केशबानन्द और भुपेंद्रनाथ सान्याल (सान्याल महाशय)।

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