1971 के युद्ध में शामिल चमोली जनपद के पूर्व सैनिक एवं सैनिक वीरांगनाओं को सम्मानित & Top News UK 16 Dec. 20

High Light # 16 Dec. 20: #मुख्यमंत्री ने किया कर्नल सी.एम. नौटियाल द्वारा लिखित पुस्तकों का विमोचन #किसानों की आय दुगनी करने का जो भारत सरकार का लक्ष्य – मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत # उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्री देवेन्द्र यादव ने किसानों एवं बेरोजगारों के मुद्दे प्रमुखता से उठाने का आग्रह किया # विजय दिवस के अवसर पर प्रीतम सिंह ने की ‘धन्यवाद जवान’ अभियान की शुरुआत* # हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक # राज्य प्राधिकृत समिति की बैठक आयोजित # हल्द्वानी – सत्त विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का समापन # जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के नैनी वासियों के लिए भाजपा सरकार की ओर से एक नई सौगात # जनपद चमोली में बुधवार को कोरोना के 34 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढकर 3137 # 1971 के युद्ध में शामिल चमोली जनपद के पूर्व सैनिक एवं सैनिक वीरांगनाओं को सम्मानित # शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि # हल्द्वानी में विजय दिवस कोविड-19 के चलते सादगी से मनाया गया ####

निवेश प्रस्तावों में सेलाकुई(देहरादून) में फॉर्मासिटिकल और बॉटनिकल प्रोडक्ट निर्माण से सम्बन्धित M/S HFA Formulation Pvt Ltd के 25 करोड़ रूपये के,  काठगोदाम(नैनीताल) में  M/S  शारदा हॉस्पिटलिटी  LLP  के 17.44 करोड़ के,  खैराड़ पट्टी लालूर (टिहरी गढ़वाल) में  M/S किमाया हिमालय बेवरेज  LLP के 46 करोड़ रूपये के   तथा सौर विद्युत उत्पादन से जुड़ी  M/S रायसन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का सतपुली (पौड़ी) में 12.45 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव

Presents by Himalayauk Newsportal & Daily Newspaper, publish at Dehradun & Haridwar: Mob 9412932030 ; CHANDRA SHEKHAR JOSHI- EDITOR; Mail; himalayauk@gmail.com

मुख्यमंत्री ने किया कर्नल सी.एम. नौटियाल द्वारा लिखित पुस्तकों का विमोचन

देहरादून 16 दिसंबर, 2020 (सू.ब्यूरो)       मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में कर्नल सी.एम. नौटियाल द्वारा लिखित पुस्तकों ‘सतीत्व का श्राप’ एवं ‘ अनुबंध ’ का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने लेखक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि समाज को सही राह दिखाना लेखकों एवं साहित्यकारों का दायित्व होता है। इन पुस्तकों में कर्नल नौटियाल ने सतीत्व का श्राप पुस्तक में जहां एक ओर समाज में व्याप्त कुरीतियों को सामने लाने का प्रयास किया है वही यह भी सन्देश देने का प्रयास किया है कि समाजिकता के विरूद्व मनुष्य चाहे अपने किये गये अपराधों को कितना भी छिपाने का प्रयास करें, पीड़ित की अन्तर्रात्मा को पहुंची ठेस का प्रतिफल अपराधी को अवश्य मिलता है।

‘अनुबंध’ उपन्वास में भी लेखक ने मानवीय संवेदनाओं एवं सम्बन्धों को अभिव्यक्त करने का प्रयास किया है। वर्ष 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के दंशों का मानवता पर पड़ने वाले प्रभावों को भी इसमें निरूपित किया गया है।

पुस्तक के लेखक कर्नल सी.एम. नौटियाल ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए पुस्तकों के बारे में जानकारी दी।

किसानों की आय दुगनी करने का जो भारत सरकार का लक्ष्य — मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

हरिद्वार Himalayauk Newsportal & Daily Newspaper मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को ऋषिकुल मैदान हरिद्वार में किसान सम्मेलन में वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया। किसान सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कृषि सुधार कानून किसानों के हित में लाये गये कानून है।  उन्होंने कहा कि किसानों की आय दुगनी करने का जो भारत सरकार का लक्ष्य प्राप्त करनेकी ओर यह एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि कृषि सुधार कानून के माध्यम से किसानों को स्वतंत्रता प्रदान की गयी है, अब किसान को जहाँ अच्छा मूल्य मिलेगा, वहाँ अपनी फसल बेचेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विज्ञानी स्वामीनाथन कमीटी की रिपोर्ट के आधार पर यह कानून बनाये गये हैं जो किसानों के व्यापक हित में हैं। इसमें किसानों के लिए अनेक विकल्प रखे गये हैं, पहले केवल मण्डी ही खरीदारी करती थी, आज उसके लिए ओपन मार्केट की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि एमएसपी समाप्त करने के सम्बन्ध में किसानों में भ्रम फैलाने का प्रयास हो रहा है जबकि एमएसपी कही भी समाप्त नही की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में किसानों को बरगलाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना लागू की गई है, जिसमें 6000 रूपये प्रतिवर्ष किसानों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं।  इसके साथ ही, एमएसपी पर खरीद को लगातार सुदृ़ढ़ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य की ओर राज्य सरकार द्वारा भी प्रभावी कदम उठाए गए हैं। किसानों को मण्डी के साथ ही कहीं भी उत्पादों को बेचने की आजादी है। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं को दूर करने हेतु उनसे लगातार वार्ता कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की सरकारी गन्ना मिलों द्वारा गन्ना किसानों को सौ प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। धान मूल्य का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से बिल प्राप्त होने के 24 घण्टे के अन्दर किसानों के खाते में जमा की जा रही है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की बन्द पड़ी इकबालपुर शुगर मिल को 36 करोड़ की गारन्टी देकर खुलवाया है ताकि किसानों को उनके गन्ना मूल्य का भुगतान हो सके। राज्य में खाद्य की सब्सिडी दो साल पहले से ही दी जा रही है। किसानों को 03 लाख तक का ऋण बिना ब्याज का दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक, विधायक श्री यतीश्वरानन्द, श्री कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन, श्री देशराज कर्णवाल, श्री सुरेश राठौर, श्री प्रदीप बत्रा, श्री आदेश चैहान एवं श्री संजय गुप्ता भी उपस्थित थे।

उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्री देवेन्द्र यादव ने किसानों एवं बेरोजगारों के मुद्दे प्रमुखता से उठाने का आग्रह किया

DEHRADUN (Himalayauk Bureau) उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्री देवेन्द्र यादव ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष डाॅ0 इन्दिरा हृदयेश सहित पार्टी के सभी विधायकगणों से वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए उत्तराखण्ड के आगामी विधानसभा सत्र में किसानों एवं बेरोजगारों के मुद्दे प्रमुखता से उठाने का आग्रह किया।
पार्टी विधायकों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करते हुए प्रदेश प्रभारी श्री देवेन्द्र यादव ने पार्टी के विधायकगणों से आग्रह किया कि विधानसभा सत्र से पूर्व आपसी बातचीत एवं बैठक कर किसानों व बेरोजगारों की समस्याओं को अन्य मुद्दांें के साथ प्रमुखता से उठाये जाने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाय। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में आज किसान और बेरोजगार सबसे अधिक पीडित है ऐसी स्थिति में पार्टी को अन्य मुद्दों के साथ ही किसानों व बेरोजगारों को मुद्दे को प्रमुखता से उठाने चाहिए।
वीडियो कान्फे्रसिंग में प्रदेश प्रभारी श्री देवेन्द्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष डाॅ0 इन्दिरा हृदयेष, सहप्रभारी श्री राजेश धर्माणी, उपनेता प्रतिपक्ष श्री करण महरा, विधायक काजी निजामुद्दीन, फुरकान अहमद, ममता राकेश, आदेश चैहान, मनोज रावत ने प्रतिभाग किया। वीडियो कान्फ्रेसिंग का संचालन प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत ने किया। पार्टी विधायक श्री गोविन्द सिह कुंजवाल, हरीश धामी एवं राजकुमार अस्वस्थता के चलते वीडियो कान्फे्रसिंग में शामिल नही हो पाये उन्हें दूरभाष के माध्यम से बैठक में लिए गये निर्णयों की जानकारी दी गई।

विजय दिवस के अवसर पर प्रीतम सिंह ने की ‘धन्यवाद जवान’ अभियान की शुरुआत*

– लगाया धन्यवाद जवान थोड़ी मिठाई, थोड़ी दवाई और बहुत सारा सम्मान का नारा – जवानों के परिवार के लिए जारी किया व्हॉट्सएप नंबर – 766 964 3999  

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने विजय दिवस के अवसर पर ‘धन्यवाद जवान’ अभियान की शुरुआत की जिसके तहत वह फौजी जवानों के घर जाकर प्रदेश के लोगों की तरफ से उनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करेंगे। इस अभियान के तहत प्रीतम उत्तराखंड के सभी ज़िलों का दौरा करेंगे और सेना एवं अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिवारों से मिलेंगे। 

प्रीतम सिंह ने कहा- “मैं खुद देश की सेवा में तैनात जवान साथियों के घर *जाऊंगा* और उनके परिवार का हाल पूछ उनकी समस्या के निराकरण के लिए उचित कदम उठाऊंगा। साथ ही हम उनकी ज़रूरतों की पूर्ति हेतु एक व्हॉट्सएप नंबर – 766 964 3999 भी जारी कर रहे हैं। जिसके माध्यम से जवानों के परिजन व्हॉट्सएप करके अपनी समस्या व सुझावों को हमारे साथ साझा कर सकते हैं।”

अभियान की शुरुआत देहरादून से की गयी है। जहाँ जवानों के परिजनों से मिलकर उन्हें ‘थोड़ी मिठाई, थोड़ी दवाई और सम्मान स्वरुप शॉल भेंटकर प्रीतम सिंह ने यह सुनिश्चित किया कि सरहद पर डटे जवानों के परिवार के साथ वह हर सुख-दुःख में खड़े हुए हैं। 

प्रीतम सिंह ने कहा कि जब जब देश पर आंच आयी तब तब देव भूमि के युवा अपने प्राणों की परवाह किये बिना दुश्मनों से लोहा लेने के लिए आगे खड़े दिखाई दिए। तभी तो आज़ादी से अब तक देवभूमि को 1 परमवीर चक्र, 6 अशोक चक्र, 13 महावीर चक्र, 32 कीर्ति चक्र सहित 1343 वीरता पदक से नवाज़ा जा चुका है।  

उन्होंने कहा कि  बतौर जनप्रतिनिधि देश के लिए सेवा दे रहे जवानों के परिवार को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने और उनकी समस्याओं का निराकरण करना हमेशा से उनकी प्राथमिकता रही है। लेकिन मौजूदा सरकार में जवानों और उनके परिजनों का सिर्फ शोषण हुआ है। इसलिए वो खुद प्रदेश के नागरिक होने के नाते सरहद व देश की सुरक्षा में विभिन्न दलों में तैनात जवानों के परिवारों की समस्याओं को जानने के लिए उनके बीच जाएंगे और उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए हर उचित प्रयास करेंगे।

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने विजय दिवस के अवसर पर ‘धन्यवाद जवान’ अभियान की शुरुआत की जिसके तहत वह फौजी जवानों के घर जाकर प्रदेश के लोगों की तरफ से उनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करेंगे। इस अभियान के तहत प्रीतम उत्तराखंड के सभी ज़िलों का दौरा करेंगे और सेना एवं अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिवारों से मिलेंगे।  प्रीतम सिंह ने कहा- “मैं खुद देश की सेवा में तैनात जवान साथियों के घर जाऊंगा और उनके परिवार का हाल पूछ उनकी समस्या के निराकरण के लिए उचित कदम उठाऊंगा। साथ ही हम उनकी ज़रूरतों की पूर्ति हेतु एक व्हॉट्सएप नंबर – 766 964 3999 भी जारी कर रहे हैं। जिसके माध्यम से जवानों के परिजन व्हॉट्सएप करके अपनी समस्या व सुझावों को हमारे साथ साझा कर सकते हैं।”

अभियान की शुरुआत देहरादून से की गयी है। जहाँ जवानों के परिजनों से मिलकर उन्हें ‘थोड़ी मिठाई, थोड़ी दवाई और सम्मान स्वरुप शॉल भेंटकर प्रीतम सिंह ने यह सुनिश्चित किया कि सरहद पर डटे जवानों के परिवार के साथ वह हर सुख-दुःख में खड़े हुए हैं।  प्रीतम सिंह ने कहा कि जब जब देश पर आंच आयी तब तब देव भूमि के युवा अपने प्राणों की परवाह किये बिना दुश्मनों से लोहा लेने के लिए आगे खड़े दिखाई दिए। तभी तो आज़ादी से अब तक देवभूमि को 1 परमवीर चक्र, 6 अशोक चक्र, 13 महावीर चक्र, 32 कीर्ति चक्र सहित 1343 वीरता पदक से नवाज़ा जा चुका है।  उन्होंने कहा कि  बतौर जनप्रतिनिधि देश के लिए सेवा दे रहे जवानों के परिवार को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने और उनकी समस्याओं का निराकरण करना हमेशा से उनकी प्राथमिकता रही है। लेकिन मौजूदा सरकार में जवानों और उनके परिजनों का सिर्फ शोषण हुआ है। इसलिए वो खुद प्रदेश के नागरिक होने के नाते सरहद व देश की सुरक्षा में विभिन्न दलों में तैनात जवानों के परिवारों की समस्याओं को जानने के लिए उनके बीच जाएंगे और उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए हर उचित प्रयास करेंगे।

हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

देहरादून 16 दिसंबर, 2020 (सू.ब्यूरो)       मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में स्थित वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सभागार में हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

     बैठक में मेलाधिकारी कुंभ दीपक रावत और मुख्य सुरक्षा अधिकारी कुंभ मेला/पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल द्वारा संयुक्त रूप से कुंभ मेला 2021 से सम्बन्धित इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के कार्यों, किये गये निर्माण कार्यों, प्रस्तावित निर्माण कार्यों तथा इससे सम्बन्धित बजट, मैनपॉवर इत्यादि तैयारियों को प्रेजेन्टेशन के माध्यम से अनुमोदन हेतु राज्य प्राधिकृत समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
     राज्य प्राधिकृत समिति की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने मेलाधिकारी, मुख्य मेला सुरक्षा अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों, ऐजेंसियों और स्टेकहोल्डर्स को कुंभ मेला 2021 से सम्बन्धित सभी तैयारियों को समय से और पारदर्शिता पूर्वक संपादित करने के निर्देश दिये। इस दौरान राज्य समिति द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावित विभिन्न निर्माण कार्यों तथा आवागमन, भीड़, यातायात और सुरक्षा प्रबन्धन इत्यादि विभिन्न तैयारियों से सम्बन्धित कार्यों का अनुमोदन किया गया।
     मुख्य सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कुंभ मेला को व्यवस्थित, सुरक्षित, शान्तिपूर्ण और सहज तरीके से संपादित करवाने के लिए विभिन्न निर्माण कार्यों और तैयारियों में पारदर्शिता और गुणवत्ता बरतते हुए कार्य करेंगे। उन्होंने निर्माण कार्यों और इससे सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को संपादित करने के लिए गंगा सभा समिति का अनुमोदन लेने तथा सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील कार्यों में पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।
     मुख्य सचिव ने बनाये जाने वाले नाइट शेल्टर्स में महिलाओं और बच्चों को उच्च प्राथमिकता देने तथा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत शेल्टर का संचालन भी महिलाओं द्वारा ही करवाने, उसी अनुसार पुलिस सुरक्षाकर्मी भी महिला को ही रखने तथा सी.सी.टी.वी कैमरा इत्यादि लगाने के भी निर्देश दिए।
     उन्होंने अखाड़ो के भीतर पक्के सुलभ शौचालय बनवाने के निर्देश दिये तथा विभिन्न सामग्री के क्रय इत्यादि में ऐक्जैक्ट आवश्यकता के अनुरूप खरीददारी करने तथा जो सामग्री मेले के पश्चात् विभागों के काम आ सकती है खरीद के दौरान उनको प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।
     इसके अतिरिक्त उन्होंने स्वच्छता, सैनिटेशन और प्राथमिक चिकित्सा से सम्बन्धित कार्यों को बड़ी तन्मयता से करने के निर्देश दिये जिससे कुंभ मेला में बेहतर आवागमन (मोबिलिटी), सुरक्षा, शांति व व्यवस्था बनी रहे।
     इस दौरान बैठक में सचिव शैलेश बगोली, पुलिस महानिरीक्षक अभिनव कुमार, प्रभारी सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, सुशील कुमार, अपर सचिव नीरज खैरवाल, विनोद कुमार सुमन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य प्राधिकृत समिति की बैठक आयोजित

देहरादून 16 दिसंबर, 2020 (सू.ब्यूरो)        मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश की अध्यक्षता में उनके सचिवालय सभागार में उत्तराखण्ड उद्यम एकल खिड़की सुगमता एवं अनुज्ञापन अधिनियम-2012 के अन्तर्गत राज्य प्राधिकृत समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में समिति द्वारा कुल 100.89 करोड़ रूपये के चार निवेश प्रस्तावों को सैद्वान्तिक सहमति दी गयी।      इन निवेश प्रस्तावों में सेलाकुई(देहरादून) में फॉर्मासिटिकल और बॉटनिकल प्रोडक्ट निर्माण से सम्बन्धित M/S HFA Formulation Pvt Ltd के 25 करोड़ रूपये के,  काठगोदाम(नैनीताल) में  M/S  शारदा हॉस्पिटलिटी  LLP  के 17.44 करोड़ के,  खैराड़ पट्टी लालूर (टिहरी गढ़वाल) में  M/S किमाया हिमालय बेवरेज  LLP के 46 करोड़ रूपये के   तथा सौर विद्युत उत्पादन से जुड़ी  M/S रायसन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का सतपुली (पौड़ी) में 12.45 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव सम्मिलित है।

मुख्य सचिव ने पार्टिकल और फाइबर बोर्ड बनाने वाली कंपनी  M/S उषा एल्युमिनियम  Pvt Ltd  द्वारा काशीपुर (ऊधमसिंहनगर) में प्रस्तावित निवेश प्लान्ट के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि यदि इन निवेश प्रस्तावों के लिए सड़क की वांछित चौड़ाई के अनुरूप भूमि उपलब्ध हो जाती है तो इसकी सैद्वान्तिक सहमति पर भी विचार किया जा सकता है तथा उन्होंने इस निवेश प्रस्ताव को अगली बैठक में भूमि के प्रावधान को पूरा करवाते हुए चर्चा के लिए रखने के निर्देश दिए। 

इस दौरान मुख्य सचिव ने उद्योग विभाग और अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उत्तराखण्ड में बेहतर औद्योगिक निवेश का माहौल तैयार करने तथा राज्य की प्रकृति के अनुकुल निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने के लिए लगातार गंभीरता से कार्य करने और इस सम्बन्ध में बेहतर प्रयास करने को कहा। उन्होंने विभिन्न विभागों को उनके स्तर से की जाने वाली विभिन्न औपचारिकताओं और प्रक्रिया को समय से पूरा करते हुए तेजी से कार्य संपादित करने के निर्देश दिये। 

     इस दौरान बैठक में सचिव उद्योग सचिन कुर्वे, प्रभारी सचिव राजस्व सुशील कुमार, अपर सचिव नीरज खैरवाल, श्रीमती नेहा वर्मा, विनोद कुमार सुमन, निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

हल्द्वानी – सत्त विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

हल्द्वानी -16 दिसम्बर 2020-(सूचना)- ईटीसी बागजाला गौलापार में आयोजित सत्त विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। समबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने कहा कि सतत विकास कार्यक्रम अतिमहत्वपूर्ण है। सही डाटा व योजनाओं का चयन से ही वास्तविक धरातलीय विकास सम्भव है, इसलिए अधिकारी क्षेत्र की भौगोलिक स्थितियों का निरीक्षण-परीक्षण कर योजनाएं बनाये व धरातल पर उतारें तांकि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय बनाते हुए योजनाओं का क्रियान्वय करें व छोटी-छोटी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर ही निराकरण करें।  

कार्यशाला में समस्त प्रतिभागियों को जिस में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को  को चार वर्ग सतत आजीविका विकास, मानव विकास, समाज विकास, सतत पर्यावरण विकास के समूहों में बाॅटा गया। समूहों को ईएच आई के विषेशज्ञों द्वारा फैसिलिटेट किया गया इन समूहों में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे। कार्यक्रमों, योजनाओं व सतत विकास के मानकों की प्राप्ति में आ रही  समस्याओं व अन्य विषयों पर चर्चा  की गई व उनके लिए स्थानीय स्तर पर सम्भावित हल करने के सुझाव भी दिये गए।

कार्यशाला के अन्तिम सत्र में समस्त समूहों ने अपना प्रस्तुतीकरण किया, जिस पर सामुहिक चर्चा की गई। कार्यशाला में उभरे स्थानीय मुददों को जिले की योजना बनाने हेतु फ्रेमवर्क के रूप में प्रयोग किया जाएगा। कार्यशाला में ईएचआई के विशेषज्ञ डाॅ. मनमोहन खोसला, डाॅ. मुनीष जोषी, डाॅ. जीडी भट्ट व डाॅ. शंकर वर्तवाल ने प्रतिभागियों के साथ सतत विकास लक्ष्यों व उनके मानकों पर विस्तृत चर्चा की व उनके स्थानीयकरण पर चर्चा की गई।

कार्यशाला में जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, एपीडी संगीता आर्य,उपनिदेशक अर्थसंख्या कुमाऊ राजेन्द्र तिवारी,मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत, अर्थ एंव संख्याधिकारी ललित मोहन जोशी,मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 धनपत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट,युवा कल्याण अधिकारी दीप्ति जोशी,जिला प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन,एडीएसटीओ कमल सिह मेहरा आदि मौजूद थे।

जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के नैनी वासियों के लिए भाजपा सरकार की ओर से एक नई सौगात

हल्द्वानी/अल्मोड़ा 16 दिसंबर, 2020। जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के नैनी वासियों के लिए भाजपा सरकार की ओर से एक नई सौगात। इस क्षेत्र में बैंक नहीं होने के कारण दर्जनों ग्रामीणों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान हेतु क्षेत्र जागरूक जनता के द्वारा कई प्रयास किए गए, तथा नेताओं की परिक्रमा भी की किन्तु कहीं भी फरियाद नहीं सुनी गई। 

आखिरकार भाजपा के युवा मोर्चा प्रदेश प्रभारी गौरव पाण्डे, प्रदेश के वर्तमान विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान, एवं जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा के चेयरमैन ललित लटवाल को जब क्षेत्रीय जनता ने इस समस्या से रूबरू कराया तो इस क्षेत्र के लिए ये तीनों जननायक त्रिमूर्ति साबित हुए। तथा इनके द्वारा इस सम्बन्ध में वार्ता की गई एवं क्षेत्रीय लोगों को जिला सहकारी बैंक की शाखा नैनी क्षेत्र में अति शीघ्र खोलने के लिए आश्वस्त किया गया है, तथा युवामोर्चा प्रदेश प्रभारी गौरव पाण्डे ने प्रदेश के जिला सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत से दूरभाष में सम्पर्क स्थापित कर इस क्षेत्र की समस्या व मांग से अवगत कराया, जिस पर सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने भी जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा की शाखा खोलने का आश्वासन दिया, जिसकी विभागीय कार्रवाई भी अन्तिम चरण में है जो नववर्ष के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय जनता के लिए एक सरकार की उपलब्धि साबित हो सकती है। 

यह भी बताते चलें की यह क्षेत्र जागेश्वर विधानसभा एवं अल्मोड़ा विधानसभा का सीमा क्षेत्र है बैंक की शाखा खुलने से क्षेत्रीय जनता के साथ-साथ भाजपा को भी आगामी चुनाव में इस क्षेत्र से बढ़त मिलने की सम्भावना अधिक है।

जनपद चमोली में बुधवार को कोरोना के 34 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढकर 3137

चमोली  16 दिसंबर,2020 (सू0वि0) जनपद चमोली में बुधवार को कोरोना के 34 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढकर 3137 हो गई है। हालांकि इसमें से 2777 लोगों संक्रमण ठीक हो चुके हंै और 360 केस एक्टिव हैं। बुधवार को कर्णप्रयाग से 12, जोशीमठ से 9, गोपेश्वर से 5, देवाल से 4, ढमकर से 2, तथा गौचर व पीपलकोटी से 1-1 व्यक्ति कोविड पाॅजिटिव मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है। 

कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में भी ट्रू-नाॅट मशीन से कोविड टेस्ट किया जा रहा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। बुधवार को 437 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 55794 व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 49907 सैंपल नेगेटिव तथा 3137 सैंपल पाॅजिटिव मिले। जबकि 903 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। 

कोविड संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत बाहरी प्रदेशों से आए 13 प्रवासी अभी फेसलिटी क्वारटीन में ठहराए गए लोगों की रेग्यूलर जाॅच कर रही है। इसके अलावा 94 प्रवासियों को होम क्वारंटीन किया गया है। होम क्वारंटीन लोगों के मेडिकल जांच के लिए गठित 23 मोबाइल चिकित्सा टीमें गांवों में घर-घर जाकर जांच कर रही है। इसके अलावा आशा के माध्यम से भी होम क्वारंटीन लोगों की नियमित स्वास्थ्य जांच की जा रही है। जिलाधिकारी ने सभी प्रवासियों को क्वारंटीन नियमों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। शासकीय कार्मिकों के माध्यम से क्वारंटीन लोगों पर निरतंर निगरानी रखते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही है।

जिले में कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर डीएम एक्ट के तहत 45 एफआईआर, सोशियल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 3122 तथा मास्क न पहनने पर 8104 लोगों को दंड स्वरूप जुर्माना लगाया गया। महामारी अधिनियम के तहत क्वारंटाइन का उल्लंघन करने पर 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर 01 तथा पुलिस एक्ट के तहत 2745 लोगों के खिलाफ कार्यवाही की गई है। पुलिस प्रशासन के माध्यम से अब तक 19622 मास्क भी वितरित किए गए है।

जिले में आवश्यक सेवाओं के तहत खाद्यान की आपूर्ति सुचारू बनी हुई है। स्टाॅक में गेहूं 5523.39 कुन्तल, चावल 5365.01, चना दाल 923.44 कुन्तल, अरहर दाल 326.59, उडद दाल 508.81, चीनी 3.26 कुन्तल, पीएम गरीब कल्याण चावल 1953.71, कुन्तल, पीएम गरीब कल्याण गेहूं 3020.69 कुन्तल व दाल 185.53 कुन्तल तथा घेरलू गैस के 2621 गैस सिलेण्टर गोदाम में उपलब्ध है।

शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

देहरादून 16 दिसंबर, 2020 (सू.ब्यूरो)
     मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को विजय दिवस के अवसर पर गांधी पार्क देहरादून में शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की महान सेना ने पाकिस्तान के 93000 सैनिकों को आत्मसमर्पण करने को मजबूर कर दिया था। भारत की सुरक्षा और विश्व के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण दिन है। यह हमारे सैनिकों को वीरता का परिणाम है। हमारे जवानों के अद्भुत पराक्रम से इस युद्ध में एक बड़ी विजय भारत को प्राप्त हुई थी। इस युद्ध में देश के शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं।
     इस अवसर पर मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्री गणेश जोशी, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, निदेशक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर के.बी.चन्द एवं पूर्व सैन्य अधिकारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

1971 के युद्ध में शामिल चमोली जनपद के पूर्व सैनिक एवं सैनिक वीरांगनाओं को सम्मानित

चमोली 16 दिसंबर, 2020 (सू.वि.) 1971 के युद्ध में भारत की शानदार विजय की स्वर्ण जयंती पर जिले में अमर शहीद सैनिकों को पुष्प चक्र अर्पित करते हुए श्रृद्धाजंली दी गई। पुलिस एवं एनसीसी के जवानों ने अमर शहीदों को गार्ड आॅफ आॅनर देकर सलामी दी। इस युद्ध में शामिल पूर्व सैनिक एवं सैनिक वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया। 

गोपेश्वर शहीद पार्क में आयोजित विजय दिवस की स्वर्ण जयंती समारोह में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, सीडीओ हंसादत्त पांडे, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल सहित तमाम जिला स्तरीय अधिकारियों, गणमान्य नागरिकों एवं पूर्व सैनिकों ने अमर शहीदों को श्रृद्वांजलि देते हुए उनके बलिदान को नमन किया और सभी देश वासियों को विजय दिवस की हार्दिक बधाई दी। 

स्वर्ण जयंती के अवसर पर 1971 के युद्ध में शामिल जिले के शहीद हवलदार स्व0 सुरेशा नन्द पुरोहित की पत्नी कमला देवी, रा0मैन स्व0 गोविन्द सिंह की पत्नी ऊखा देवी, पूर्व सुबेदार अब्बल सिंह, आॅनरेरी कैप्टेन बीएस तोपाल, पूर्व सुबेदार मेजर शिवराज सिंह, पूर्व हवलदार नरेन्द्र सिंह वर्तवाल, नन्दन सिंह बिष्ट, पूर्व नायक महिताव सिंह भंडारी, शिवराज सिंह नेगी, गबर सिंह नेगी एवं महिपाल सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी जनपदवासियों को विजय दिवस की हार्दिक बधाई दी। कहा कि देश की आन-बान और शान की रक्षा के लिए समर्पित सेना के जवानों और शहीदों पर राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक को गर्व है। कहा कि आज का दिन हमें शहीदों के अदम्य साहस एवं बलिदान को स्मरण कराते हुए देश सेवा के लिए प्रेरित करता है। जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए देश सेवा में अपना अहम योगदान देने को कहा। 


जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी ले0 कर्नल बीएस रावत (अ0प्रा0) ने बताया कि 1971 भारत-पाक युद्ध में देश के वीर सैनिकों ने अदम्य शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मन देश के 93 हजार से अधिक सैनिकों को आत्मसमर्पण करने को मजबूर कर दिया था। 14 दिनों तक चले इस भीषण युद्ध में भारतीय सेना के 3900 के लगभग सैनिक शहीद तथा 2500 के लगभग सैनिक घायल हुए थे। इस युद्ध में मिली ऐतिहासिक विजय को हर वर्ष 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध के परिणाम स्वरूप ही विश्व में एक नये देश बांग्लादेश का उदय हुआ। उन्होंने बताया कि इस युद्व में जिले के 44 सैनिक शहीद हुए जबकि 19 सैनिक घायल हुए थे तथा अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले जिले के 08 सैनिकों को गैलेन्टरी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इस वष्र युद्व की स्वर्ण जयंती समारोह के उपलक्ष्य में पूरे माह को गौरव माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसमें वृक्षारोपण एवं युद्व में सम्मिलित जाॅबाज योद्वाओं के साथ गोष्ठी की आयोजन भी किया जाएगा। 


इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र सिंह लिंगवाल, डीपी पुरोहित, दिनेश तिवारी, रघुवीर सिंह वत्र्वाल, फकीर सिंह रावत सहित शहीद सैनिकों के परिजन, भूतपूर्व सैनिक, गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

हल्द्वानी में विजय दिवस कोविड-19 के चलते सादगी से मनाया गया

हल्द्वानी-16 दिसम्बर 2020-(सूचना)- शहीदो की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बांकी निशा होगा। जनपद में विजय दिवस कोविड-19 के चलते सादगी से मनाया गया। शहीद स्मारक पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगापांगी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन डीएस धपोला, मेजर जनरल(से.नि.) इन्द्रजीत बोरा, व सेवानिवृत्त सैनिक अधिकारियों ने 1971 में भारत-पाक युद्ध में जिले के शहीद हुए सैनिकों को पुष्प एवं पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार मीणा ने कहा कि विजय दिवस सेना के अदम्य सहस व शौर्य का प्रतीक है। हमारे सैनिको ने शहादत दी थी जिनके पराक्रम के बल पर हमने विजय प्राप्त की थी। हमें व सभी देशवासियो को हमारी सेना व सैनिको पर गर्व है।  इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ने कहा कि सैनिक हमारी शान हैं। उत्तराखण्ड सैनिकों की वीरभूमि है, इनकी शहादत हमेशा स्मरणीय रहेगी। उन्होनें कहा कि उनके स्तर से सैनिकों की सभी समस्याओं का त्वरित गति से निदान किया जाता है। हमारा दायित्व है कि सैनिकों का सम्मान करते हुए उन्हें उनके हक के साथ ही उनकी समस्याओं को निराकरण प्राथमिकता से करें।
कार्यक्रम में कर्नल डीएस बिष्ट, कर्नल एस. वाशिंगटन,पुलिस अधीक्षक नगर अमित श्रीवास्तव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा प्रसाद, मेजर(से.नि.) कुवर सिह, मेजर बीएस रौतेला, कैप्टन डीएस खर्कवाल, एसएस रौतेला, तारा चन्द्र जोशी, दीप चन्द्र पाण्डे, नरेन्द्र बोहरा, जगत बोरा, कैलाश चन्द्र, ललित सिंह, शंकर सिंह, हरीश कुमार,सहित सेवानिवृत्त अधिकारियों एवं सैनिकों ने शहीदों सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्वांजली दी।

Yr. Contribution Deposit Here: HIMALAYA GAURAV UTTRAKHAND  Bank: SBI CA
30023706551 (IFS Code SBIN0003137) Br. Saharanpur Rd Ddun UK 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *